पर्वतीय जनपदों में बारिश और हिमपात के आसार, कोहरे से आफत

उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड में कुछ राहत मिली है। अधिकांश जनपदों में सुबह से धूप खिल रही है। इससे सभी जिलों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री तक बढ़ोत्तरी हुई है। हालांकि सुबह एवं शाम मैदानी क्षेत्र में कोहरे के कारण ठिठुरन परेशान कर रही है। इधर, मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ की ऊंची चोटियों पर बारिश व बर्फबारी हो सकती है। मैदानी जिलों में कोहरा लोगों की मुश्किलें और बढ़ाएगा।

प्रदेशभर में गुरुवार को पर्वतीय जनपदों में धूप खिली रही। अल्मोड़ा, चंपावत, पिथौरागढ़, मसूरी में सुबह ही धूप निकल गई। वहीं, रामनगर, हरिद्वार, देहरादून, उधमसिंह नगर में सुबह के समय कोहरे से लोग परेशान रहे।  फिलहाल अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। केवल पिथौरागढ़ और मुक्तेश्वर में न्यूनतम पारा दो डिग्री से नीचे रहा। अल्मोड़ा का तापमान सबसे कम 0.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मसूरी में न्यूनतम पारा 3.9 डिग्री व दून का पारा 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा।



पिछले दिनों हुई बर्फबारी और बारिश के बाद पूरा प्रदेश कड़ाके की ठंड से जूझ रहा था। अधिकांश स्थानों में सुबह धूप खिलने से ठंड से कुछ राहत मिली। बर्फ के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में मुश्किलें भी हो रही हैं। जमी हुई बर्फ पर पाला गिरने से रास्ते फिसलन भरे हो गए हैं। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम बर्फ की चादर ओढ़ हुए हैं।  मौसम विभाग के मुताबिक मौसम करवट बदल सकता है। पर्वतीय जनपदों में बारिश के साथ ही ऊंची चोटियों में हिमपात होगा। इससे सर्दी में भी इजाफा हो जाएगा।

विभिन्न शहरों का तापमान

शहर————-अधिकतम——-न्यूनतम

देहरादून————23.3————5.6

मसूरी—————13.2————3.9

हरिद्वार————19.0———–4.8

नई टिहरी———-13.6————3.6

उत्तरकाशी———18.9————4.2

जोशीमठ————16.1————3.1

अल्मोड़ा————-20.1———–0.4

नैनीताल————15.4————4.5

पंतनगर————19.2————4.8

पिथौरागढ़———-16.9———–1.3

मुक्तेश्वर———–12.7———–2.0

चम्पावत————15.2———–4.1

Also Click Here

UPDATED DATE : Jan 10, 2019 12:50 PM

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *